how to remove spectacles | how to improve eyesight in hindi

How to improve eyesight in hindi

दोस्तों हम सभी अपने बालों और त्वचा की देखभाल करते हैं लेकिन कोई भी व्यक्ति अपनी आंखों की देखभाल नहीं करता है ( gharelu nuskhe for eyes in hindi ) जिस वजह से आंखें कमजोर होने लगती है और आंखों में धुंधलेपन की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है ।Image result for eyes

आंखों के कमजोर होने के प्रमुख रूप से 3 कारण है –

  • आजकल लोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं जिस वजह से आंखों पर काफी ज्यादा जोर पड़ता है और आंखें दिन-ब-दिन कमजोर होती जाती है ।
  • यदि आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है तो भी आंखें दिन-ब-दिन कमजोर होती जाती है और धुंधलेपन की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है ।
  • आंखों की देखभाल करना काफी ज्यादा जरूरी होता है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो आंखों की देखभाल नहीं करते हैं और इस वजह से आंखें कमजोर होने लगती है ।

आंखों की रोशनी कम होने के लक्षण –Image result for eyesight less

  • पढ़ते वक्त कम दिखाई देना और आंखों में पानी आ जाना ।
  • बिना चश्मे के कुछ भी दिखाई ना देना ।
  • बिना चश्मे के धुंधला दिखाई देना ।
  • मोबाइल अथवा लैपटॉप देखते वक्त आंखों का बार-बार बंद हो जाना ।
  • सिर में लगातार दर्द रहना ।Image result for eyesight

दोस्तों यह सारे आंखों की रोशनी कम होने के लक्षण है । जब लोगों को चश्मा लग जाता है तो उनमें से ज्यादातर लोग ऐसा समझते हैं कि उन्हें जीवन भर चश्मा पहनना पड़ेगा या फिर आई लेंस लगाना पड़ेगा लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आप अपने खानपान में बदलाव लाएंगे और आंखों के प्रति थोड़ा जागरूक होंगे तो आप बिना चश्मे के भी आसानी से देख पाएंगे और धुंधलेपन की समस्या भी समाप्त हो जाएगी । ( kamjori kaise dur kare , taakatwar banne ka tareeka , dahi khane ke baad kya nahi khana chahiye , ankurit moong ke fayde , aam ka juice )

यदि आप अपने खानपान में बदलाव लाएंगे और आंखों के प्रति जागरूक हो जाएंगे और साथ ही साथ आंखों पर जरूरी चीजों को लगाएंगे तो आपकी आंखों की रोशनी दिन-ब-दिन बढ़ती जाएगी और आंखों की मांस पेशियां पहले से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी जिससे आप की आंखों की रोशनी पहले से बेहतर हो जाएगी ।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लगाएं इन चीजों को –Image result for kheera aur saunf

  1. खीरे और सौंफ का पेस्ट – दोस्तों यदि आप खीरे और सौंफ से बने पेस्ट को आंखों पर लगाएंगे तो इससे आंखों की मांसपेशियों को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है और आंखों की रोशनी में भी सुधार होता है । सबसे पहले आपको एक कटोरी सौंफ को पानी में 1 या 2 घंटे तक छोड़ देना है फिर आपको आधे खीरे के साथ उन सब को मिक्सी में पीसकर आंखों पर लगाना है । यदि आपका काम मोबाइल या लैपटॉप चलाने का है । तो इसे आंखों पर लगाने से आंखों को काफी ज्यादा आराम मिलता है ।Image result for castor oil and almond oil
  2. बादाम और अरंडी का तेल – दोस्तों यदि आप बादाम तेल ( badam khane ka sahi tarika ) या फिर अरंडी का तेल या फिर दोनों तेल को मिलाकर अपनी आंखों की पलकों पर लगाएंगे और अच्छी तरह से मालिश करेंगे तो इससे आंखों की रोशनी में काफी ज्यादा सुधार होता है । ( jaaniye badam khane ke fayde )

यदि आप अपने खानपान में भी बदलाव लाते हैं तो इससे आंखों को काफी ज्यादा फायदा मिलता है और आंखों की रोशनी सुधरती है । यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है तो आपको यह जरूर ध्यान में रखना चाहिए कि आपका पेट अच्छे तरह से साफ रहे और कब्ज ( gas kaise door kare ) की समस्या ना हो क्योंकि इन समस्याओं के होने पर आंखों की मांसपेशियों पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों को खाएं –Image result for salad

  1. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अपने खानपान में सलाद का उपयोग ज्यादा करें और हो सके तो हाई फाइबर फूड ( jaaniye moong ke fayde )पपीते का इस्तेमाल भी करें ।
  2. बीजों का सेवन – आंखों की रोशनी तब कम होती है जब शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है जब पोषक तत्वों की कमी होती है तो आपको ऐसे बीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा हो जैसे कि अलसी, कद्दू, तरबूज और खीरे के बीज । इन बीजों को खाने से ना केवल आंखों की रोशनी सुधरती है बल्कि पाचन तंत्र ( home remedies for gas ) स्वस्थ रहता है और साथ ही साथ बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाती है ।Image result for eyesight less
  3. एलोवेरा का जूस – बाजार में मिलने वाले एलोवेरा के जूस से आंखों को ज़्यादा फायदे नहीं होंगे । लेकिन यदि आप एलोवेरा के पौधे को अपने घर के आस-पास लगाकर उसका इस्तेमाल सही ढंग से करेंगे तो इससे आंखों की रोशनी में काफी ज्यादा सुधार होगा । एलोवेरा के जूस में 20 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं और कई प्रकार के मिनरल भी पाए जाते हैं जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन डी । अगर आप एलोवेरा के जूस का सेवन रोजाना करते हैं तो इससे आंखों की रोशनी में काफी ज्यादा सुधार होता है । ( गोरा कैसे बने )
  4. भीगे बादाम का सेवन – दोस्तों भीगे बादाम में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 नामक तत्व पाए जाते हैं और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आंखों की रोशनी में काफी ज्यादा सुधार होता है ।

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए करें यह काम –Image result for walking on grass

  • रोजाना सुबह उठकर खाली पैर घास पर चलें ।इससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है ।
  • सुबह और शाम के अलावा दोपहर में भी अपने चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं खासकर कि तब जब आप प्रदूषण भरे वातावरण से वापस घर आएं हो ।
  • रोजाना एक्सरसाइज करने की कोशिश करें । इससे आंखों पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है और आंखों की रोशनी में भी सुधार होता है ।

दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें और अगर आप रोजाना ऐसे पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर रोजाना आते रहे और अगर आप हमारे अन्य पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । sabun ke nuksaan , mobile par baat karne ke nuksan , danto ka ilaj , doodh pine ke baad kya nahi khaye , daliya ke fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.